Tuesday, July 10, 2018

Google play store per Passport ki fake app


Mpassportseva  app ke lounch hite hi Google play store per Aaye fake app 

Ese Karen pahchan







मोदी सरकार ने हाल देश के नागरिकों को घर बैठे मोबाइल ऐप के जरिए पासपोर्ट बनवाने की सुविधा दे दी है। अब आप आसानी से mPassportSeva ऐप के जरिए देश के किसी भी हिस्से से पासपोर्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं, लेकिन इस ऐप के लॉन्च होने के साथ ही गूगल प्ले-स्टोर पर कई सारे फर्जी ऐप भी आ गए हैं जो इसी पासपोर्ट ऐप से मिलते-जुलते हैं। चलिए हम आपको फर्जी ऐप के बारे में बता देते हैं नहीं तो आपका डाटा फर्जी लोगों के हाथ में चला जाएगा।


ऑनलाइन पासपोर्ट सर्विस एंड सेवा (Online Passport Services and Seva)
यह ऐप पूरी तरह से फर्जी है जो कि ‘mPassportSeva’ सर्च करने पर दूसरे नंबर पर आता है। इस ऐप में रजिस्ट्रेशन, अप्वाइंटमेंट जैसे कई सारे फीचर्स हैं लेकिन इस ऐप को आपको डाउनलोड नहीं करना है।







आधार पैन पीएनआर पासपोर्ट सेवा (Aadhar Pan PNR Passport Seva)
इस ऐप को बनाने वाले का दावा है कि इसके जरिए आप आधार, पैन कार्ड, पीएनआर , IFSC और पासपोर्ट संबंधी सभी जानकारियां ले सकते हैं लेकिन इस ऐप को डाउनलोड करने से आपको बचना चाहिए।





पासपोर्ट सेवा ऑनलाइन (Passport Seva Online)
यह ऐप असली ऐप का ही कॉपी किया गया है। इसमें कई सारे सरकारी कामों को करने का दावा किया जा रहा है।





इन पासपोर्ट (IN-Pass-port)
इस ऐप को RCREATION ने प्ले-स्टोर पर पब्लिश किया है। इस ऐप के जरिए पासपोर्ट से संबंधित सभी कार्यों को पूरा करने का दावा किया जा रहा है। इस ऐप को 1,000 से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है।





पासपोर्ट स्टेटस चेक (Passport Status Check)
इस ऐप को स्मार्टटेक 2020 ने तैयार किया है। इसके जरिए पासपोर्ट के बारे में पूरी जानकारी हासिल की जा सकती है लेकिन इसे आपको डाउनलोड नहीं करना है।




अप्लाई इंडियन पासपोर्ट ऑनलाइन (Apply Indian Passport Online)
इस ऐप को किसी shama Techno ने तैयार किया है और यह ऐप अभी तक 5,000 से ज्यादा डाउनलोड किया जा चुका है लेकिन इस ऐप को डाउनलोड करने की सलाह हम आपको नहीं देंगे।




mPassport
इसके अलावा एमपासपोर्ट नाम से भी एक है जो फर्जी है। इसे अपने फोन में इंस्टॉल करने से आपको बचना चाहिए। इन सबके अलावा गवर्नमेंट डिजिटल सर्विस, पासपोर्ट सेवा, इंडियन पासपोर्ट स्टेटस न्यू, इंडयिन आईडी प्रूफ जैसे कई सारे फर्जी ऐप आपको प्ले-स्टोर पर मिल जाएंगे। अगली स्लाइड में जानें असली ऐप के बारे में।




अब ‘mPassportSeva’ ऐप की बात करें तो इसे कन्सूलर, पासपोर्ट एंड वीजा (CPV) द्वारा जारी किया है ना कि किसी सरकारी संस्था द्वारा। इस ऐप के माध्यम से कई सुविधाएं मिलेंगी। ऐसे पासपोर्ट धारक भी अपनी जानकारी में बदलाव करा सकेंगे, एक्सपायर हुए पासपोर्ट का नवीनीकरण करा सकेंगे। पेज खत्म होने, पासपोर्ट के खराब होने व खो जाने पर भी इसके लिए आवेदन कर सकेंगे। 











No comments:

Post a Comment