Tuesday, July 3, 2018

Gmail data leak

गूगल ने डेवलपर्स को दे दिया आपके ई-मेल को पढ़ने का अधिकार और आपको पता ही नहीं







अगर आपको लगता है कि आपका जीमेल अकाउंट सुरक्षित है तो आप किसी भ्रम में हैं। सच तो यह है कि आपके सारे ई-मेल पढ़े जा रहे हैं और आपके जीमेल अकाउंट से गूगल के अलावा कोई तीसरा व्यक्ति ई-मेल भी भेज रह है। जी हां, एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि थर्ड पार्टी ऐप डेवलपर्स लाखों जीमेल यूजर्स के ई-मेल को पढ़ सकते हैं। इसका खुलासा द वॉल स्ट्रीट जनरल की एक रिपोर्ट में हुआ है।

रिपोर्ट में जीमेल एक्सेस सेटिंग्स का स्क्रीनशॉट भी शेयर किया गया है।कि डेवलपर्स यूजर्स के निजी जानकारी, जिसके पास मेल भेजा जा रहा है उसकी ई-मेल आईडी, समय और पूरा मैसेज पढ़ सकते हैं। गौर करने वाली बात यह है कि यूजर्स से इसके लिए जो सहमति ली जा रही उसे इंसान पढ़ेगा या कंप्यूटर।

वहीं गूगल ने भी इस मामले पर अंग्रेजी वेबसाइट द वर्ज को बताया है कि यह अधिकार केवल कुछ अनुभवी थर्ज पार्टी ऐप डेवलपर्स को दिया गया है और इसके लिए डेवलपर्स बकायदा यूजर्स से सहमति लेते हैं। बता दें कि कुछ दिन पहले ही गूगल ने कहा था विज्ञापन के लिए अपने यूजर्स को ई-मेल को स्कैन नहाीं करेगा।

गूगल ने यह भी बताया है कि कुछ डेवलपर्स ने जीमेल अकाउंट एक्सेस के लिए उसे आवेदन किए थे,  गूगल ने आवेदन को खारिज कर दिया हालांकि गूगल ने यह साफ नहीं किया है कि कितनी कंपनियों और कितने डेवलपर्स ने इसके लिए आवेदन किए थे।

No comments:

Post a Comment