Tuesday, July 3, 2018

Android phone tricks


Android phone ki five cool tricks




भारतीय मोबाइल बाजार में हर रोज कोई-ना-कोई एंड्रॉयड स्मार्टफोन लॉन्च हो रहा है और एंड्रॉयड फोन के इस्तेमाल करने वालों की संख्या भी काफी ज्यादा है। इसका कारण है कि एंड्रॉयड फोन आईफोन के मुकाबले काफी सस्ते होते हैं। आप भले ही एंड्रॉयड फोन इस्तेमाल करते होंगे लेकिन इसकी सेटिंग्स में कुछ ऐसे फीचर्स हैं जिनके बारे में कम ही लोग जानते हैं। चलिए हम आपको बताते हैं।


1-मैग्निफिकेशन गेस्चर
इस फीचर को ऑन करने के बाद किसी भी वक्त डिस्प्ले पर लगातार तीन बार टैप करने पर डिस्प्ले पर दिखने वाला कोई भी कंटेंट जूम हो जाएगा और उसके बाद आप उसे ड्रैग करके पूरा कंटेंट पढ़ सकेंगे। वहीं फिर से लगातार तीन बार टैप करने पर आप जूम मोड से बाहर आ जाएंगे। इस फीचर को आप सेटिंग्स में एक्सेसिबलिटी में जाकर ऑन कर सकते हैं।




2-टेक्स्ट टू स्पीच
इस फीचर को ऑन करने के बाद आप अपने फोन दिखने वाले किसी भी कंटेंट को सुन सकते हैं। दरअसल इस फीचर के जरिए एंड्रॉयड फोन आपके फोन की डिस्प्ले पर दिखने वाले टेक्स्ट को ऑडियो में कन्वर्ट कर देता है। उदाहरण के तौर पर अगर आप किसी काम में व्यस्त हैं और किसी न्यूज को पढ़ना चाहते हैं तो यह फीचर उस न्यूज को आपको पढ़कर सुना सकता है। इस फीचर को आप सेटिंग्स में एक्सेसिबलिटी में जाकर ऑन कर सकते हैं



3-इन्वर्ट कलर
इस फीचर को भी आप सेटिंग्स में एक्सेसिबलिटी में जाकर ऑन कर सकते हैं। इसकी मदद से आप फोन का डिफॉल्ट बैकग्राउंड कलर बदल जाएगा।




4-टॉकबैक
अगर आपकी आंखें कमजोर हैं या चश्मा घर पर भूल गए हैं तो यह फीचर आपके लिए काफी मददगार साबितो होगा। एंड्रॉयड फोन में टॉकबैक फीचर को ऑन करने के बाद आप फोन में जब टच करेंगे तो फोन आपको बताएगा कि आप क्या टच कर रहे हैं और किस ऐप पर टच कर रहे हैं। इस फीचर को आप सेटिंग्स में एक्सेसिबलिटी में जाकर ऑन कर सकते हैं।




5-इंटरेक्शन कंट्रोल
इस फीचर की मदद से आप फोन के किसी खास टच हिस्से को ब्लॉक कर सकते हैं। यानि अगर आप चाहते हैं तो नोटिफिकेशन बार पर टच फीचर काम ना करे तो इस फीचर को ऑन कर सकते हैं।




Friends kase lagi hamari ye tricks comments karke zarur btaye

Or hamari post ko Shere Karna na bhoole

                 Thanks you












No comments:

Post a Comment