Tuesday, July 3, 2018

ATM tricks






आए दिन देखने को मिल रहा है कि फलां शख्म को एटीएम के जरिए चूना लगाया गया और लाखों रुपये अकाउंट से गायब हो गए। ऐसी घटनाएं तो रोज हो रही हैं और हम इससे अवगत होते हुए भी इसके जाल में फंस जा रहे हैं। अब बड़ा सवाल यह है कि आखिर क्या-क्या कदम उठाएं जाएं कि हम ऐसी किसी घटनाओं के शिकार ना हों। आइए जानते हैं।

1-एटीएम पिन
सबसे पहले इस बात को ध्यान में रखें कि आप जिस एटीएम के अंदर पैसा निकालने गए हैं, वहां कोई दूसरा है तो नहीं। अगर एटीएम के अंदर आपके अलावा कोई दूसरा मौजूद है तो पिन ना डालें और पैसा ना निकालें। दूसरे शख्स को बाहर जाने को कहिए और कुछ ही संदेह होता है तो एटीएम से बाहर आ जाएं।



2-कैमरे को चेक करें
एटीएम से पैसा निकालते समय चारों और सरसरी निगाह से देख लें कि कोई छिपा हुआ कैमरा तो नहीं लगा है। इसके अलावा कार्ड डालने वाले स्लॉट में आपको कुछ संदिग्ध दिखता है तो सावधान हो जाएं। चोर उसके अंदर भी कार्ड को पढ़ने वाली चिप लगा देते हैं।



3-दूसरे को पिन और कार्ड ना दें
कई बार ऐसा होता है कि कई लोग अपने रिश्तेदारों को पिन और एटीएम कार्ड पैसे निकालने के लिए दे देते हैं। ऐसे में समझ लीजिए कि आपने अपना पूरा बैंक अकाउंट ही अपने रिश्तेदार को दिया है। इससे बचें, क्योंकि ऐसी घटनाएं सामने आई हैं कि अपनों ने ही एटीएम से लाखों रुपये निकालकर नौ दो ग्यारह हो गए।



4-अच्छे दिखने वालों के चक्कर में ना पड़ें
एटीएम के पास अक्सर आपको कुछ लोग मिल जाएंगे जो दिखने में काफी स्मार्ट होते हैं और यही लोग आपको चूना लगाते हैं। ऐसे लोग आपसे कई तरह की बातें करेंगे और बातों ही बातों में आपके एटीएम कार्ड से कार्ड रीडर के जरिए पूरा डिटेल निकाल लेंगे और आपको पता भी नहीं चलेगा।



5-हाथ से ढंककर पिन डालें
जब भी पैसा निकालने के लिए एटीएम में पिन डालें तो हाथ से ढंक लें, चाहे आपके आसपास कोई हो या ना हो। कई बार हिडेन कैमरे की मदद से आपका पिन चोरी किया जाता है। साथ ही एटीएम मशीन के जितना करीब हो सके, उतना करीब खड़े हों।



atm cancel button
7 of 7
6-जाने से पहले कैंसिल बटन जरूर दबाएं
पैसे निकालने के बाद किसी भी सूरत में कैंसिल बटन दबाए बिना एटीएम से बाहर ना निकलें। एटीएम से बाहर तबतक ना निकलें जब तक स्क्रीन पर वेलकम लिखकर ना आए और एटीएम कार्ड स्लॉट में लाइट बार-बार ना जले।


Doston agar aapko ye jankari acche lage to hamari is post ko shere jarur Kar de 

Or hame comments me jarur bataye kase lage hamare post


Thanks you



No comments:

Post a Comment